Friday 26 June 2020

हर दिन दो-तीन घंटे वर्कआउट करते हैं सलमान, पहले तीन दिन वेट ट्रेनिंग और बाद के तीन दिन करते हैं कार्डियो एक्सरसाइज, जमकर खाते हैं नॉनवेज लेकिन एक चीज से हमेशा रहते हैं दूर

Salman Khan's Spectacular New Gym Body Building Workout Excercises ...
बॉलीवुड के दबंग खान सलमान 53 साल के होने वाले हैं। 27 दिसंबर, 1965 को इंदौर में जन्मे सलमान की फिटनेस का इस उम्र में भी कोई जवाब नहीं है। सलमान ने अपनी फिटनेस को सालों से मेंटेन करके रखा है। इसके लिए वो कड़ी मेहनत भी करते हैं। सलमान को इंडस्ट्री में फिटनेस गुरू भी कहा जाता है। वो पहले ऐसे एक्टर हैं, जो शानदार बॉडी का कल्चर बॉलीवुड में लाए। सलमान बेहतरीन बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और शानदार एब्स के मालिक हैं। अपनी फिटनेस बरकरार रखने के लिए सलमान कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज और वर्कआउट नियमित रूप से करते हैं। ऐसा है सलमान का वर्कआउट प्लान...

सलमान हर दिन 2-3 घंटे वर्कआउट करते हैं। सप्ताह के पहले तीन दिन वो वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज करते हैं, जबकि बाकी के तीन दिन कार्डियो एक्सरसाइज को देते हैं। यहां तक कि अगर किसी दिन सलमान वर्कआउट नहीं कर पाए तो रात के दो बजे या जब भी समय मिलता है, कसरत जरूर करते हैं। कई बार तो सलमान 10 किलोमीटर तक साइकिल भी चलाते हैं। साथ ही, सलमान चाहे कोई भी मौसम हो, जॉगिंग करना नहीं भूलते। उनके दिन की शुरुआत इसी एक्सरसाइज से होती है।
एक्सरसाइज के साथ ही सलमान अपनी डाइट को लेकर भी काफी अवेयर रहते हैं। बताया जाता है कि पहले सलमान खान स्पाइसी और इटालियन खाने के दीवाने थे। पॉव भाजी, आइसक्रीम, पिज्जा उनके फेवरेट थे लेकिन जब से मनीष अडविलकर उनके जिम ट्रेनर बने हैं तब से सलमान ने ये सब खाना बंद कर दिया। हम बता रहे हैं सलमान खान सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक अपनी डाइट में क्या-क्या लेते हैं।

ब्रेकफास्ट
वर्कआउट से पहले सलमान दो अंडों का सफेद हिस्सा और प्रोटीन शेक लेते हैं। वर्कआउट के बाद वो बादाम, ओट्स तीन अंडों का सफेद हिस्सा और प्रोटीन बार लेते हैं। सलमान नाश्ते में चार अंडे (सिर्फ सफेद हिस्सा) और लो फैट दूध लेते हैं।

लंच
लंच में सलमान नॉन वेज में फ्राइड फिश, मटन खाते हैं। या फिर भूनी हुई सब्जी और 5 चपाती खाते हैं। इसके साथ में वे खूब सारा सलाद और फल भी लेते हैं।

डिनर
डिनर में वह अंडे का सफेद हिस्सा, मछली या चिकन और सूप लेते हैं। स्नैक्स के समय वो प्रोटीन बार, नट्स आदि लेते हैं।

जंक फूड से दूर रहते हैं सलमान...
सलमान जंक फूड बिल्कुल नहीं खाते। उनकी डेली डाइट में मीट, फल और हरी सब्जियां शामिल हैं। सलमान मीठे से परहेज करते हैं। उनका कहना है कि ज्यादा मीठा खाना फिटनेस के लिए खतरनाक है। सलमान अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन लेते हैं।

कभी फैमिली से छुपकर वर्कआउट करते थे सलमान...
एक वक्त था जब सलमान खान फैमिली से छुपकर वर्कआउट किया करते थे। इस बात का खुलासा जसीम खान की बुक 'बीइंग सलमान' में किया गया है। फैमिली से वर्कआउट की बात छुपाने का सबसे बड़ा कारण यह था कि वे उनकी फिटनेस रिजाइम को लेकर ज्यादा एक्साइटेड नहीं थे। बुक में लिखा हुआ है कि अगर खान फैमिली का कोई परिचित सलमान को वर्कआउट करते देख लेता था तो वे उसे 100 रुपए रिश्वत देते थे। ताकि वह जाकर उनके परिवार वालों को इसके बारे में न बताए। बुक में सलमान के बारे में यह खुलासा मोहनीश बहल के हवाले से किया गया है।